गुरुवार, 11 मार्च 2010

विश्व देव वंदन

'उन्मना' का यह प्रथम पुष्प प्रिय पाठकों को समर्पित है ! 'उन्मना' में सभी रचनायें मेरी माँ श्रीमती ज्ञानवती सक्सैना 'किरण' द्वारा रचित हैं ! इन्हें आप तक पहुँचाने का मेरा यह विनम्र प्रयास है !

जो विश्व देव मैं तुम्हें रिझाने पाऊँ ,
जो जगतपते मैं तुम्हें जगाने पाऊँ !

तो ताल तरंगिणि से जल कण चुन-चुन कर
अपने नयनों की घटिकाओं में भर कर
ओ विष्णु देव तव चरण धुलाने आऊँ !
जो विश्व देव मैं तुम्हें जगाने पाऊँ !

बोझिल बादल की मैं गरिमा ले आऊँ
सूने अंतर के अम्बर में भर लाऊँ
ओ विश्वम्भर जी भर तुझको नहलाऊँ !
जो विश्व देव मैं तुम्हें जगाने पाऊँ !

सुरभित कुसुमों का मैं पराग ले आऊँ
कोमल कलिका की मैं सुवास भर लाऊँ
तेरे मन्दिर के प्रांगण में बिखराऊँ !
जो विश्व देव मैं तुम्हें जगाने पाऊँ !

मैं हरिताम्बर ले आऊँ प्रकृति नटी का
दूँ बाल चन्द्र का मस्तक पर शुभ टीका
तेरी प्रतिमा को नित्य नवीन सजाऊँ !
जो विश्व देव मैं तुम्हें जगाने पाऊँ !

लाऊँ चुन-चुन कर मधुर फलों की डाली
तेरे भोजन को जग उपवन के माली
मैं भुवन भास्कर का दीपक ले आऊँ !
जो विश्व देव मैं तुम्हें जगाने पाऊँ !

अपने गीतों में भर कोकिल का मृदु स्वर
मैं नित्य सुनाऊँ राग रागिनी गाकर
हा देव ! किंतु मैं शक्ति कहाँ से पाऊँ !
जो विश्व देव मैं तुम्हें जगाने पाऊँ !

मैं तुच्छ मनुज तुम हो महान जगदीश्वर
कैसे चरणों की धूल चढ़े मस्तक पर
केवल आकुल उर अंतर तुम्हें दिखाऊँ !
जो विश्व देव मैं तुम्हें जगाने पाऊँ !

लाऊँ भर झोली अश्रुहार दुखियों के
व्याकुल आहें, करुणोदगार दुखियों के
दे दो साहस ऐ देव भेंट कर जाऊँ !
जो विश्व देव मैं तुम्हें रिझाने पाऊँ !

किरण

4 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत सुंदर शब्द चयन |इश्वर की वंदना इतने भाव पूर्ण ढंग से की है
    कि मन पूर्ण रूप से अभिभूत हो गया |
    आशा

    जवाब देंहटाएं
  2. भावों के सुमनों तथा उदगारों से सजी प्रशंसनीय स्तुति

    जवाब देंहटाएं
  3. इस नए चिट्ठे के साथ हिंदी ब्‍लॉग जगत में आपका स्‍वागत है .. नियमित लेखन के लिए शुभकामनाएं !!

    जवाब देंहटाएं
  4. वाह! बहुत सुन्दर...दिल को छू गई रचना!

    आभार इस प्रस्तुति का!

    जवाब देंहटाएं